[2022]मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Hindiwavs में, आज के इस लेख में हम आपको मोबाइल से Instant personal loan कैसे लें के बारे में जानकारी देने वाले हैं। पहले के समय में bank से loan लेना कुआं खोदकर पानी पीने जैसा काम था लोन लेने के लिए लोग बैंक के चक्कर काट काट कर थक जाते थे उसके बाद भी loan नहीं मिल पाता था।

लेकिन आज तरक्की के इस दौर में इंस्टेंट Personal loan लेना बेहद आसान हो गया है यहां तक कि आप घर बैठे मोबाइल से इंस्टेंट पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज अपने पाठकों को मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें के बारे में बताया जाए जिससे वे भी instant personal loan के लिए online apply सकें।

आज के समय में Loan लेना एक आम बात हो गई है लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से (मोबाइल खरीदने के लिए,गाड़ी खरीदने के लिए Bajaj finserv से Personal loan, किसी मेडिकल इमरजेंसी में) पर्सनल लोन करवाते हैं। और तय सीमा के अंदर आसानी से उसका भुगतान कर देते हैं।विभिन्न प्रकार के ऐसे बैंक उपलब्ध है। जो ग्राहकों को पर्सनल लोन प्रोवाइड करते हैं उन्हीं के बारे में और लोन लेने के प्रोसेस के बारे में। चलिए जान लेते हैं मोबाइल से Personal loan कैसे लिया जाता है के बारे में।

Popular post :-

Table of contents :-

1- Personal loan क्या है
2- Personal loan के लिए Documents
2- मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें
3- मुझे कितना Personal Loan मिल सकता है
4- Personal Loan पर लगने वाला ब्याज

मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें, personal loan kaise le,पर्सनल लोन कैसे लें



Personal Loan क्या है

Personal Loan किसी भी व्यक्ति के स्वयं के क्रेडिट पर मिलने वाला loan होता है इसमें ग्राहक को किसी भी प्रकार के जमीन जायदाद या किसी चीज को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। पर्सनल लोन व्यक्ति की फाइनेंशियल क्रेडिट स्कोर और उसकी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को देखते हुए बैंक द्वारा स्वयं के आर्थिक जोखिम पर दिया जाता है।

किसी भी व्यक्ति को Personal Loan देने से पहले बैंक या उस फाइनेंसियल कंपनी जिससे कि ग्राहक को लोन दिया जा रहा है, के द्वारा उस व्यक्ति के बारे में जानकारी कलेक्ट की जाती है जैसे कि लोन लेने वाला व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कैसी है किस कंपनी में नौकरी करता है। या उसका खुद का बिजनेस है तो उसका इनकम या टर्नओवर कितना है क्या वह लोन भरने के लिए सक्षम है इन सभी बिंदुओं पर जानकारी लेने के बाद बैंक व्यक्ति को instant personal loan प्रोवाइड करता है।

बैंक द्वारा दिए जाने वाले Personal Loan को ग्राहक से EMI में वसूला जाता है इसके लिए ग्राहक की मंथली सैलरी देखी जाती है। और उसी में ग्राहक की सुविधा के अनुसार Loan की EMI फिक्स की जाती है जो प्रत्येक महीने कस्टमर के अकाउंट से काट ली जाती हैं। आइए जानते हैं की मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें बारे में डिटेल में जानकारी।

Personal Loan लेने के लिए Documents

मोबाइल से Personal loan लेते समय जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है उनके बारे में नीचे बताया गया है loan लेने से पहले इन दस्तावेजों को एकत्र करके रख ले-

  • PAN Card ( पैन कार्ड)
  • Aadhar card (आधार कार्ड)
  • Digibank saving Account(यदि नहीं है तो लोन लेते समय बना सकते हैं)
  • ऐड्रेस प्रूफ (स्थाई या अस्थाई पता)

मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें

वैसे तो बहुत से ऐसे सरकारी और गैर सरकारी प्राइवेट बैंक है जो ग्राहकों को पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। चूंकि आज का यह लेख मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लिया जाता है से संबंधित है। इसलिए आज हम डेवलपमेंट बैंक आफ सिंगापुर की शाखा Digibank से पर्सनल लोन लेने के तरीके के बारे में जानेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बैंक भारतीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर ग्राहकों को पेपरलेस तरीके से Online Loan Mobile से से प्रदान करती है।

Digibank द्वारा मोबाइल से इंस्टेंट पर्सनल लोन लेना बेहद आसान है लेकिन इससे पहले आपको online loan application process के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इसलिए यदि आप भी इंस्टेंट पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने जा रहे हैं तो इस लेख को एक बार पूरा जरूर पढ़ें।

मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें के स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के बारे में नीचे बताया गया है जहां से पढ़कर आप आसानी से Loan के लिए Apply कर सकते हैं-

स्टेप.1- मोबाइल से Instant Personal loan लेने के लिए सबसे पहले नीचे दी गई लिंक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में जाकर पेस्ट करें और खोलें एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारियां जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नेट मंथली सैलेरी, लोन अमाउंट आदि।
https://internet-banking.retail.dbsbank.in/digiloans/contactDetails

स्टेप.2- ऊपर के स्टेप को कंप्लीट करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करके वेरीफाई करें।

स्टेप.3- पैन कार्ड नंबर डालने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और उसे वेरीफाई करना है।

स्टेप.4- लोन लेने के ऊपर के 3 स्टेप कंप्लीट करने के बाद आपको अपना स्थाई या अस्थाई पता डालना है जहां से आपको भारतीय डाक द्वारा दस्तावेजों का लेनदेन किया जा सके।

स्टेप.5- आप जिस भी कंपनी में काम कर रहे हो उस कंपनी के बारे में एड्रेस डालना है और उसकी डिटेल के बारे में जानकारी देनी है जिससे डिजिबैंक उस कंपनी को वेरीफाई कर सके और आपके द्वारा दी गई मंथली सैलेरी को वेरीफाई कर सके।

स्टेप.6- इस स्टेप में आपको अपनी EMI के बारे में जानकारी भरनी है कि आप प्रतिमा कितने पैसे लोन का भुगतान करना चाहते हैं उसी हिसाब से आपकी ईएमआई तय की जाती है और आपके अकाउंट से प्रतिमाह शुल्क काटा जाता है।

स्टेप.7- लोन लेने का अंतिम स्टेप केवाईसी भी के वेरिफिकेशन होता है आपको KYC वेरीफिकेशन का लेना है जिसमें डिजिबैंक द्वारा आपके दिए गए बैंक डिटेल को वेरीफाई करता है।

स्टेप.8- ऊपर बताए गए मोबाइल से instant personal loan कैसे लें के आठों स्टेप कंप्लीट करने के बाद आपका एप्लीकेशन Digibank द्वारा 2 से 3 दिनों के अंदर अप्रूव कर दिया जाता है। और आपके द्वारा भरे गये Loan Amount को आपके दिए गए बैंक खाते में भेज दिया जाता है। तथा एक निश्चित सीमा के बाद EMI कटना प्रारंभ हो जाती है।

उम्मीद करता हूं कि आप सभी पाठकों को मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें के तरीके के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अब आइए पर्सनल लोन में लगने वाले ब्याज के बारे में जान लेते हैं।

मुझे कितना Personal Loan मिल सकता है

दोस्तों Digibank द्वारा ग्राहकों को 20,000 से लेकर 15 लाख तक का लोन दिया जाता है लेकिन यह Loan Amount आपके लिए कितना होगा सब कुछ आपकी इनकम पर डिपेंड करता है।

Personal Loan में ग्राहक की मंथली सैलरी या बिजनेस का टर्नओवर जितना अधिक होता है उतना ही loan मिल जाता है और पर्सनल लोन देते समय बैंक ग्राहक का क्रेडिट स्कोर चेक करती है। मतलब कि यदि आपने पहले भी कभी लोन लिया है तो उसको आपने किस तरीके से कितने समयांतराल में भरा है उस पर भी निर्भर करता है।

Personal Loan पर लगने वाला ब्याज

Degibank द्वारा ग्राहकों से 11 से 12% पर्सनल लोन पर ब्याज लिया जाता है। जो कि अन्य बैंक के मुकाबले बेहद कम है। इसलिए यदि आप भी मोबाइल से Instant Personal loan कैसे लें के बारे में सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को पढ़ने के बाद Instant personal loan के लिए apply करें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको मोबाइल से Instant Personal loan के लिए Apply कैसे करें के बारे में जानकारी दी। इस लेख में पूरी तरीके से जानकारी का समावेश किया गया है यहां से पढ़ने के बाद आप आसानी से Personal loan ले पाएंगे। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी Instant Personal loan के बारे में जानकारी मिल सके।

इसके अलावा आप अपने प्रश्न या प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन में दे सकते हैं।