[2022]Paytm se paise Kaise kamaye – पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Hindiwavs में, आज के इस लेख में हम आपको Paytm se paise Kaise kamaye के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि लोग Paytm से पैसा कमा रहे हैं तो उस समय आपके भी मन में  यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर Paytm से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

पेटीएम से पैसे कमाना या फिर किसी अन्य प्लेटफार्म की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है आज के समय में लोग इन्हीं सब मोबाइल एप्लीकेशंस का उपयोग करके घर बैठे लाखों में पैसे कमा रहे हैं। इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज अपने पाठकों को Paytm से पैसे कैसे कमाए 2022 के बारे में बताया जाए। जिससे वह भी पेटीएम से पैसे कमा पाएं।

Paytm se paise Kaise kamaye 2021 ,पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं


पेटीएम से पैसे कमाने की कई तरीके हैं पेटीएम से मिलने वाला पैसा अधिकतर कैशबैक के रूप में मिलता है पेटीएम पर हम गेम खेल कर और ट्रांजैक्शन करके पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो आपको इंटरनेट पर Paytm se paise Kaise kamaye से जुड़े बहुत सारे लेख मिल जाएंगे लेकिन यह लेख कुछ विशेष होने वाला है क्योंकि इसमें हम आपको एकदम सही और सटीक जानकारी उपलब्ध कराएंगे जिसे पढ़कर आप भी आसानी से पेटीएम से पैसे कमा पाएंगे।

इस लेख में हम आपको पेटीएम से पैसे कैसे कमाए के बारे में तो बताएंगे ही इसके साथ ही साथ Paytm se paise kaise transfer karte hain (पेटीएम से पैसे ट्रांसफर कैसे करें) के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप से गुजारिश है कि लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Popular post :

Paytm क्या है (Paytm kya hai)

दोस्तों Paytm एक UPI आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से हम पैसों का लेन देन ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। चाहे वह बैंक खाते में पैसे भेजने हो या फिर रिचार्ज करना हो या ऑनलाइन शॉपिंग।

Paytm के संस्थापक प्रबंधक विजय शेखर शर्मा है जो कि भारत से ताल्लुक रखते हैं और यह कंपनी भी एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है।

Paytm का पूरा नाम payment through mobile है प्रारंभ में पेटीएम को बनाने का मुख्य उद्देश्य Online Recharge को आसान बनाना था। लेकिन बढ़ती लोकप्रियता के चलते पेटीएम अब मोबाइल ऐप के रूप में मौजूद है जिससे हम अपने दैनिक जीवन में होने वाले लगभग सभी कार्य कर सकते हैं पेटीएम का निर्माण one97 communication limited द्वारा साल 2010 में किया गया था अब चलिए Paytm se paise Kaise kamaye के बारे में भी जान लेते हैं।

Paytm se paise kaise kamaye 2022 – पेटीएम से पैसे कैसे कमाए

पेटीएम अपने यूजर्स को cashback के रूप में पैसे देता है इसके अलावा भी कई सारे ऐसे विकल्प पेटीएम पर मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप पैसे कमा सकते हैं। Paytm से पैसे कमाने को नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं में बताया गया है। जिन्हें आप ध्यान से पढ़ें और प्रैक्टिकली अप्लाई करें जिसके बाद आप भी जरूर पेटीएम से पैसे कमा पाएंगे।

Paytm app पर आप कैशबैक से तो पैसा कमा ही सकते हैं इसके साथ ही साथ खुद के प्रोडक्ट भी बेच कर और पेटीएम में मौजूद प्रोडक्ट को प्रमोट कर के यानी Affiliate marketing भी पैसे कमा सकते हैं चलिए पेटीएम से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तृत रूप से जान लेते हैं।

1- Cashback के द्वारा 

Paytm से पैसे कमाने का मुख्य स्रोत कैशबैक है पेटीएम अपने ग्राहकों को प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर कुछ ना कुछ cashback जरूर देता है। यानी यदि आप कोई भी ट्रांजैक्शन पेटीएम की मदद से करते हैं तो उसमें आपको कुछ ना कुछ पैसे वापस जरूर मिलते हैं। पेटीएम को कैशबैक की वजह से ही जाना जाता है क्योंकि इसमें आपको कैशबैक्स के रूप में काफी पैसों की बचत होती है।

जब आप पेटीएम की मदद से online shopping करते हैं या फिर mobile recharge करते हैं तो उसमें आपको एक कैशबैक कार्ड दिया जाता है यानी कैश बैक स्टीकर दिया जाता है उस स्टीकर को जैसे ही आप स्क्रैच करते हैं तब आपको मिलने वाला reward amount दिखाई देता है। जो कि ₹5 से लेकर लगभग ₹100 तक का हो सकता है इसके अलावा कभी-कभी आपको कैशबैक के रूप में कूपन भी देखने को मिलते हैं जिनका उपयोग आप पेटीएम से होने वाले दूसरे ट्रांजैक्शन में कर सकते हैं और डबल कैशबैक जीत सकते हैं।

मेरी सभी पाठकों को पर्सनल सलाह है कि जब भी आप पेटीएम पर ट्रांजैक्शन करने के लिए जाएं तो एक बार पेटीएम ऐप को अपडेट जरूर कर लें क्योंकि जो नई कैश बैक पॉलिसी होती हैं वह अपडेटेड ऐप पर ही लागू होती हैं और ट्रांजैक्शन करने से पहले ऑफर्स के बारे में जरूर जान लें क्योंकि यदि आप offers की जानकारी रखेंगे तो संभवत: अधिक पैसे का कैशबैक जीत पाएंगे।

2- अपना प्रोडक्ट बेच कर 

दोस्तों अगर आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करते हैं यानी किसी प्रोडक्ट को बनाते हैं और उसे ऑफलाइन बेचते है। लेकिन ज्यादा सेल जनरेट नहीं कर पा रहे हैं तो आप Paytm app की मदद से अपने प्रोडक्ट के reach बढ़ा सकते हैं और उसे लोगों तक पहुंचा सकते हैं इसके लिए बस आपको अपने प्रोडक्ट को Paytm में लिस्ट करना होगा और जब कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा इस प्रकार आप अपने प्रोडक्ट की लोकप्रियता बढ़ा सकते हैं और अधिक से अधिक सेल्स भी जनरेट कर सकते हैं।

बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट को बेचकर पेटीएम से पैसे कमा रहे हैं इसलिए अगर आपके पास भी कोई प्रोडक्ट है तो आप भी Paytm पर अपनी दुकान बना सकते हैं और उन प्रोडक्ट को बेचकर पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं।

3- products की reselling करके

आज के समय में reselling भी एक प्रकार का बिजनेस बन गया है अगर आप भी reselling में इंटरेस्टेड हैं तो पेटीएम के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। पेटीएम आपको अपने प्रोडक्ट्स की reselling करने का मौका देता है इसमें क्या होता है कि आपको पेटीएम के में उपलब्ध प्रोडक्ट्स को सेलेक्ट करना होता है और उन पर अपना मार्जिन ऐड करके यानी अपना मुनाफा जोड़कर पब्लिश करना होता है और लोगों को शेयर करके खरीदवाना होता है।

यदि आपके द्वारा भेजी गई लिंक से प्रोडक्ट को कोई ग्राहक खरीदता है तो आपके द्वारा निर्धारित किया गया कमीशन प्रोडक्ट की सक्सेसफुल डिलीवरी होने के बाद दे दिया जाता है इस प्रकार आप पेटीएम पर reselling कर के भी पैसे कमा सकते हैं आज के टाइम में Paytm पर reselling करना एक अच्छा बिजनेस बन गया है।

4- Promo code के द्वारा

Paytm कुछ विशेष त्यौहारों या कुछ इवेंट्स पर नए-नए Promo code लांच करता रहता है अगर आप उन प्रोमो कोड्स का उपयोग उस विशेष समय के दौरान करने वाले ट्रांजैक्शन या मोबाइल रिचार्ज या ऑनलाइन शॉपिंग में करते हैं तो उसमें आपको काफी मुनाफा देखने को मिलता है।

इसके अलावा पेटीएम पर कुछ प्रमुख Promo code होते हैं जो हमेशा के लिए अप्लाई किए जा सकते हैं अगर आप उन Promo code का उपयोग अपनी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो 10 से 20 परसेंट तक का डिस्काउंट आपको देखने को मिलता है Promo codes के बारे में आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो पेटीएम के सीक्रेट प्रोमो कोड्स के बारे में आपको जानकारी देती हैं।

5- Game खेलकर 

Paytm ने Paytm first game नाम का एक प्रोजेक्ट लॉन्च किया है जिसमें विभिन्न प्रकार के गेम्स का कलेक्शन है यूजर उन गेम्स को खेलकर पेटीएम से कैशबैक जीत सकते हैं और उसका प्रयोग अपने ट्रांजैक्शन में भी कर सकते हैं या फिर बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

इससे पहले भी हमने आपको गेम खेल कर पैसे कमाने वाले गेम्स के बारे में जानकारी दी थी उसी प्रकार पेटीएम से भी आप गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं अगर आपने उस लेख को नहीं पढ़ा है तो क्लिक करके Game खेलकर पैसे कमाने वाले गेम्स के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

Paytm से पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं

दोस्तों Paytm se paise transfer करना बेहद आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Paytm App को ओपन कर लेना है। पेटीएम एप ओपन करते ही आपके सामने सबसे ऊपर की ओर Pay का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप QR code को स्कैन करके पैसे भेज सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आप बैंक के खाते में पैसे भेजना चाहते हैं तो Pay के बगल में send money to bank account का विकल्प मौजूद है जिस पर क्लिक करके सामने वाले व्यक्ति की बैंक डिटेल डाल कर पैसे भेज सकते हैं।

Paytm se paise kaise transfer kare,Paytm se paise Kaise kamaye 2021,पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं


Conclusion :

आज के इस लेख में हमने आपको Paytm se paise Kaise kamaye 2022 के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी साथ ही साथ हमने Paytm kya hai तथा पेटीएम से पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं के बारे में भी जाना उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इससे जरूर शेयर करें।

इसके अलावा यदि आपके मन में किसी भी प्रकार के प्रश्न हैं तो कमेंट सेक्शन में जरूर पहुंचे हैं हम उनका उत्तर देने के लिए तत्पर हैं।