2022 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 5 आसान तरीके – Ghar baithe paise Kaise kamaye

दोस्तों हम सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं क्योंकि कहीं ना कहीं हम सभी को लगता है कि आज के समय में ऑनलाइन पैसे घर बैठे पैसे कमा पाना संभव है वो भी बिल्कुल लीगल तरीके से।
इसलिए लोग इंटरनेट पर घर बैठे पैसे कैसे कमाएघर बैठे पैसे कैसे कमाए या2022 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 5 आसान तरीके बारे में सर्च कर रहे हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक है जो घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के, तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है।
हममें से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो नौकरी की तलाश में हमेशा रहते हैं लेकिन या तो उन्हें उनके अनुकूल नौकरी नहीं मिल पाती है या फिर मिलती ही नहीं है ऐसे में निराश होकर बैठ जाते हैं इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज अपने पाठकों को Ghar baithe paise Kaise kamaye के बारे में जानकारी दी जाए। जिससे वह भी घर बैठे पैसे कमाने के 5  आसान तरीके से इनकम कर सकें।
 
 
इसलिए अगर आप भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें जिसमें हमने आपको 5 तरीकों के बारे में बताया है जिनमें से आप अपने अनुसार अनुकूल तरीके का चयन करके आज ही से अपना कामकाज शुरू कर सकते हैं और एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।2022 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 5 आसान तरीके – Ghar baithe paise Kaise kamaye

घर बैठे पैसे कैसे कमाए – 2022 में पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

वैसे तो आपको इंटरनेट पर वेबसाइट पर मौजूद ब्लॉग या वीडियोस के माध्यम से Ghar baithe paise Kaise kamaye के सैकड़ों तरीके बताए गए हैं लेकिन आज हम आपको बेहद आसान भाषा में और 100% रियल और वर्किंग तरीकों के बताएंगे जिनमें आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना होगा और अगर होगा भी तो ना के बराबर होगा। चलिए अब पैसे कमाने के 5 आसान तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं-
Read more –

1- Messho से Product की Reselling करके 

अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर कोई जॉब कर रहे हैं या फिर हाउसवाइफ है सभी लोग मीशो से प्रोडक्ट की Reselling करके महीने के 20 से ₹30000 आराम से कमा सकते हैं। इसके लिए मात्र आपको दिन में 1-2 घंटे काम करना होगा अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह reselling क्या होता है तो रिसेलिंग का मतलब होता है।
किसी प्रोडक्ट को दोबारा बेचना प्रोडक्ट बिल्कुल नया होगा जो कि पहले से ही मीशो एप पर मौजूद होगा। वहां से आपको अपने पसंदीदा प्रोडक्ट का चयन करना होगा और उसको अपना कमीशन या मार्जिन जोड़कर बेचना होगा।
 
जब आपका प्रोडक्ट कोई व्यक्ति खरीदता है तो प्रोडक्ट की डिलीवरी होने के बाद 7 दिनों के अंदर आपका मार्जिन जितना आपने जोड़ा हुआ है वह आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।अब आप सोच रहे होंगे कि इतने अधिक लोग हम कैसे लाएंगे जिनको प्रोडक्ट बेच सकें। तो इसके लिए आप फेसबुक, व्हाट्सएप ,इंस्टाग्राम यानी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।2022 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 5 आसान तरीके – Ghar baithe paise Kaise kamaye
फेसबुक का एक टूल है। फेसबुक मार्केटप्लेस यहां पर आप अपने प्रोडक्ट को मैनुअली लिस्ट कर सकते हैं और बड़े-बड़े ग्रुप्स जिनमें 70-80हजार या एक लाख – दो लाख मेंबर हैं उनमें शेयर करें इसके अलावा फेसबुक मार्केटप्लेस द्वारा भी आप का प्रोडक्ट ऑडियंस तक पहुंचाया जाता है जब आपका प्रोडक्ट वहां से कोई व्यक्ति देखेगा फेसबुक पर तो आपको मैसेज करेगा आपको वहां से डील कंप्लीट कर लेनी है और उनके एड्रेस ,मोबाइल नंबर ,नाम सारी डिटेल पूछ कर ऑर्डर को बुक कर देना है।
 
प्रोडक्ट को बुक करने के बाद उसको कंफर्मेशन के लिए स्क्रीनशॉट या ट्रैकिंग लिंक भेज देनी है जैसे ही आप का प्रोडक्ट उस व्यक्ति तक meesho द्वारा पहुंचाया जाएगा उसके 7 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में आपसे द्वारा जोड़ी गई मार्जिन आपको भेज दी जाएगी।
इस प्रकार आप जितने अधिक प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस पर लिस्ट कर पाएंगे या सोशल मीडिया से बेच पाएंगे उतने ही कस्टमर आपके प्रोडक्ट पर अट्रैक्ट होंगे और उतना ही अधिक पैसा आप कमा पाएंगे इस प्रकार आप आसानी से महीने के ₹20000 कमा पाएंगे। अगर आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो घर बैठे पैसे कैसे कमाए का यह एक सार्थक तरीका हो सकता है।

2- Content writing करके पैसे कैसे कमाए करके पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास राइटिंग स्किल अच्छी है यानी कि आप काफी अच्छा लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग करके भी खूब पैसा कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग के लिए आवश्यक यह है कि अगर आप हिंदी भाषा में लिख रहे हैं तो हिंदी भाषा में प्रोफिशिएंट होने चाहिए और अगर अंग्रेजी भाषा में लिख रहे हैं तो अंग्रेजी भाषा में प्रोफिशिएंसी होनी चाहिए।
क्योंकि जो भी आपको काम देगा वह आपसे एक प्रोफिशिएंट आर्टिकल की उम्मीद रखेगा।कंटेंट राइटिंग का मतलब तो आप समझ चुके होंगे कि इसमें आपको एक सिस्टमैटिक तरीके से किसी विशेष टॉपिक पर लेख लिखना होता है अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह कंटेंट राइटिंग का काम हमें मिलेगा कहां से तो बिल्कुल सही सोच रहे हैं।
आप इसके लिए आप इंटरनेट पर मौजूद fiverr, freelancer, peopleperhour जैसी वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। यहां पर बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो काम करवाने के लिए फ्रीलांसर की तलाश में रहते हैं और बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो काम करने के लिए एंपलॉयर की तलाश में होते हैं।2022 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 5 आसान तरीके – Ghar baithe paise Kaise kamaye
इन वेबसाइट पर आपको काम ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको एक बढ़िया प्रोफाइल बनानी होगी जिससे कि एंप्लॉय अट्रैक्ट हो और आपको काम दे क्योंकि आपके जैसे हजारों लोग मौजूद हैं जो काम की तलाश में रहते हैं तो इसके लिए आपको आपका एक बेहतर सिस्टमैटिक प्रोफाइल बनाना है।
इसके अलावा आप फेसबुक की भी मदद ले सकते हैं फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे ग्रुप मौजूद हैं जहां पर कंटेंट राइटिंग जॉब्स दिए और लिए जाते हैं आप उन ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं और वहां से अगर कोई व्यक्ति कंटेंट राइटर को हायर करने की डिमांड रखता है तो उनसे आप कांटेक्ट करके काम ले सकते हैं।
 
जब भी आप कंटेंट राइटर का काम करते हैं तो आप को ध्यान रखना है कि किसी भी प्रकार का कॉपी पेस्ट करके कंटेंट अपने क्लाइंट को नहीं देना है क्योंकि इससे आपका भरोसा तो खराब होगा ही और आपको दोबारा काम भी नहीं मिलेगा क्योंकि आजकल plagiarism चेक करना बेहद आसान हो गया है इंटरनेट पर बहुत सारे से tools मौजूद हैं जिन पर आप डालते ही कॉपी पेस्ट वाली चीजें ढूंढ सकते हैं इसलिए आपको हमेशा यूनिक लिखना है जिससे आपका राइटिंग स्किल भी इंप्रूव होगी और पैसा भी कमाते रहेंगे।

3- Blogging से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल Ghar baithe paise Kaise kamaye में पैसे कमाने का तीसरा तरीका ब्लॉगिंग है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह ब्लॉगिंग क्या होता है तो आपको बता दें की जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं जैसे कि आज आप ने गूगल पर सर्च किया कि 2022 में घर बैठे पैसे कैसे कमाए या पैसे कमाने के 5 आसान तरीके तो आपको गूगल के द्वारा कुछ वेबसाइट्स दिखाई दी होंगी जिनमें से Hindiwavs भी एक रही होगी।
 
जिस पर आपने क्लिक किया तो आप इस आर्टिकल पर आ गए और आपने पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पढ़ना शुरू किया आपने देखा होगा कि जब आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे होंगे तो आपको बीच-बीच में कुछ विज्ञापन दिखाई दिए होंगे यह विज्ञापन गूगल के द्वारा पाठकों को दिखाए जाते हैं।
और जब इन विज्ञापनों पर कोई पाठक क्लिक करता है जैसे कि आप क्लिक कर रहे हैं तो उसके बदले में हमें कुछ पैसे  मिलते हैं। इसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं बहुत बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं जो ब्लॉगिंग से काफी सारा पैसा कमा रहे हैं। 
 
ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होती है अगर आप चाहे तो Blogger platform से शुरू कर सकते हैं या फिर wordpress platform चुन सकते हैं इनमें से ब्लॉगर प्लेटफार्म फ्री होता है जबकि वर्डप्रेस पर आपको पैसे देना होते हैं इस प्रकार आपको एक वेबसाइट बनानी होती है अगर आपको भी वेबसाइट बंनवानी है।
तो आप dixitdevesh200@gmail.com ईमेल एड्रेस पर संपर्क कर सकते हैं। जब आप वेबसाइट बना लेंगे तो उसके बाद आपको वेबसाइट पर आर्टिकल पोस्ट करने हैं और आप भी हमारी तरह पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

4- YouTube channel से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में लगभग सभी लोग यूट्यूब के बारे में जानते हैं जानते ही नहीं बल्कि इस्तेमाल भी करते हैं चाहे वह कितनी भी गरीब तबके का व्यक्ति हो चाहे वह कितने ही अमीर तबके से संबंध रखता हो दोनों ही प्रकार के लोग यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए करते हैं। जब भी आप YouTube खोलते होंगे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में तो आपके सामने वीडियो आना शुरू हो जाते होंगे इसके अलावा आप सर्च बार में जाकर वीडियो सर्च करके भी देख सकते हैं।
लेकिन आपने सोचा होगा कभी की वीडियो कौन बनाता है यह वीडियो क्रिएटर्स बनाते हैं और आपको वीडियोस के बीच में विज्ञापन देखने को मिलते होंगे। जिस प्रकार आपको इस वेबसाइट में मिल रहे हैं उन्हीं विज्ञापन देखने के बदले ही उन क्रिएटर्स को यूट्यूब पैसे देता है इस प्रकार यूट्यूब चैनल से दो पैसा कमा पाते हैं और आप भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं। 
 
YouTube channel से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा यूट्यूब चैनल बनाना बेहद आसान और बिल्कुल फ्री है आपको एक भी रुपए इन्वेस्ट नहीं करना होगा यूट्यूब चैनल बनाने के लिए यूट्यूब चैनल बनाने के बाद उसमें आपको अपनी इंटरेस्टिंग फील्ड सेलेक्ट करनी है।
जिसमें आप इंटरेस्ट रखते हो और आपको नॉलेज भी हो उसी फील्ड में आप लोगों को अपनी वीडियोस में बनाएं और उनको गाइड करें । इसके अलावा आप एंटरटेनमेंट कॉमेडी आदि से संबंध भी YouTube channel बना सकते हैं जब आपके यूट्यूब चैनल पर ऑडियंस आना शुरू हो जाएंगे और लोग देखेंगे और Subscribe करेंगे तब आप भी अन्य YouTubers की तरह यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाएंगे।
 
हालांकि यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने का एक क्राइटेरिया होता है उसको आप को पार करना होगा उसके बाद ही आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाएंगे यूट्यूब चैनल पर अपना चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपको 4000 घंटे का वॉच टाइम है। और 1000 सब्सक्राइबर्स आवश्यक होते हैं जैसे ही आप Subscriber और watchtime कंप्लीट होता है आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है और आप उससे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

5- Online survey करके पैसे कैसे कमाए

सर्वे के बारे में तो आप सभी जानते होंगे इसमें आपको लोगों के ओपिनियन जानने होते हैं कि लोग क्या सोचते हैं किसी पार्टी कूलर चीज के बारे में आपने बहुत सारे सर्वे अपने गांव और शहर में होते देखे होंगे जो कि किसी पार्टिकुलर व्यक्ति द्वारा किए जाते हैं। लेकिन आजकल सर्वे ऑनलाइन मोड में भी होने लगे हैं ।
आज मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप ऑनलाइन सर्वे कर सकते हैं साथ ही साथ उनसे पैसे भी कमा सकते हैं आपको प्रत्येक सर्वे कंप्लीट करने पर पैसे भी दे जाते हैं जो कि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। 
 
Swagbucks .com और Toluna .com ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां पर ऑनलाइन सर्वे करने की पैसे मिलते हैं लेकिन इससे पहले आपको इन वेबसाइट्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा जो कि आसानी से बन जाता है ईमेल आईडी की मदद से उसके बाद आप अपना पसंदीदा सर्वे लेकर करना शुरू कर सकते हैं ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से और पैसे कमा सकते हैं।
 
Conclusion –
दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 2022 मे घर बैठे पैसे कैसे कमाए पैसे कमाने के 5 आसान तरीके के बारे में बताया उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हुआ अगर यह आर्टिकल आपको जानकारी पूर्ण लगा है तो इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।
जिससे लोगों को भी घर बैठे पैसे कमाने के लिए इन तरीकों के बारे में जानकारी हो सके और वह भी पैसे कमा सकें।