10+गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके – जानें गांव में पैसे कैसे कमाए हिंदी में

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए लेख में आज हम आपको 10+ गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में बताएंगे साथ ही साथ हम आपको गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में भी डिटेल में जानकारी देंगे। इसलिए अगर आप भी गांव में रहते हैं और अपने घर पर रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

पैसों की जरूरत किसे नहीं है अर्थात हम सभी को है उनकी बिना पैसे की कोई भी काम नहीं होने वाला है हर कदम पर हमें पैसे की आवश्यकता पड़ती है शहर में तो पैसे कमाना आसान होता है लेकिन गांव में पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल होता है यहां पर रोजगार बिल्कुल ना के बराबर होता है। अब प्रश्न यह आता है कि आखिर गांव में पैसे कैसे कमाए?

वह कौन सा ऐसे गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके हैं जिनसे आप अपने घर पर रहकर ही यानी अपने गांव में ही आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए हमने इंटरनेट पर काफी रिसर्च की और पाया कि यहां पर आपको बहुत सारे आईडिया दिए गए हैं जिनमें से कुछ तो रिलेवेंट है और कुछ बिल्कुल घटिया।

Read more-

इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना अपने पाठकों को भी गांव में पैसे कैसे कमाए या 10+ गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में बताया जाए जिससे वह भी घर बैठे हैं गांव से ही पैसे कमा पायें इसके अलावा अगर आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके-

अगर हम गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमें सबसे पहले गांव में पैसे कमाने के आसान तरीकों के बारे में खोजना होगा। जिनमें हम कम इफर्ट देकर काफी तेजी से ग्रोथ कर सकते हैं और पैसा कमाना भी शुरू कर सकते हैं। और इसके लिए आपको अपने आसपास नजर दौड़ाना होगा और साथ ही साथ इस लेख में हमने आपको आईडिया दे दिया है।

इन आइडियाज को ध्यान में रखते हुए आपको अपने आसपास ध्यान देना है और एनालाइज करना है कि यहां पर किस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत है उस चीज पर आपको विचार करना है। और उस पर व्यापार शुरू करना है। हमने जिन नीचे व्यापार के बारे में बताया है या गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया है उनमें से कुछ तो बिल्कुल फ्री हैं और कुछ मैं थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करना होगा। और आप चाहे तो एक साथ दो-दो ,तीन-तीन बिजनेस भी आसानी से चला सकते हैं।

अगर आप आज इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो निश्चय ही गांव में पैसे कमा पाएंगे और अपना व्यापार भी तेजी से आगे बढ़ा पाएंगे।

गांव में पैसे कैसे कमाए-

अगर गांव में पैसे कैसे कमाए की बात की जाए तो आज का पूरा लेख किसी चीज पर केंद्रित होने वाला है जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप सीमित संसाधनों का प्रयोग करके अपने गांव में ही पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे।

वैसे तो गांव में पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन हमने आपको कुछ प्रचलित और आसान तरीकों के बारे में बताया है चीन में आप आसानी से ग्रोथ कर सकते हैं और अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं इन बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ कुछ में तो रिसोर्सेज की आवश्यकता होगी और कुछ तो आप आसानी से बिना किसी रिसोर्स के भी शुरू कर पाएंगे।

10+ गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके –

अगर आप गांव में रहते हैं तो बेशक आपके पास खेती यानी जमीन तो होगी ही ऐसे में सबसे बढ़िया विकल्प आपके लिए यही होता है कि आप अपनी खेती में ही कुछ टेक्निकल efforts लगाकर उस पर फसल उगाये और उससे पैसे कमाए।

चलिए अब फटाफट गांव में पैसे कमाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में जान लेते हैं-

1- ठेकेदारी का बिजनेस करके

दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं तो बिल्कुल आपको इस बारे में तो अच्छे से पता ही होगा आपने अक्सर देखा होगा कि गांव में घर वगैरह बना करते हैं साथ ही साथ रोड या फिर हैंडपंप आदमी काम चलता ही रहता है इसमें अगर आप इंटरेस्ट रखते हैं और आपको इन सब के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप ठेकेदारी का बिजनेस करके पैसा कमा सकते हैं।

ठेकेदारी करने के लिए आपके पास मैनेजमेंट स्किल अच्छी है ना चाहो नहीं चाहिए साथी साथ आपके पास किसी भी कंडीशन को हैंडल करने का स्किल भी होना चाहिए ठेकेदारी के बिजनेस में आपको किसी मकान के मालिक से उसके घर बनाने का ठेका लेना है और अब अब मेन पावर वगैरह सब आपको प्रोवाइड करवाना है और एक अच्छी तरीके से उस पूरे काम को मैनेज करना है।

तय समय से पहले ही उस काम को फाइनल करवाना है अगर आप ऐसा करवाते हैं तो इसमें आप अच्छा खासा प्रॉफिट ले सकते हैं साथ ही साथ आकर आप थोड़ी सी समझदारी से काम करते हैं और कम मैन पावर में ही काम चला लेते हैं तो वह पैसा भी आपका से हो जाता है इस प्रकार आप ठेकेदारी से काफी पैसा कमा सकते हैं।

2- पशु पालन करके

गांव में पशुपालन एक आम बात है लगभग सभी के पास 1,2 गाय भैंस या बकरी होते ही हैं कुछ लोग अपने शौक के लिए पालते तो कुछ लोग व्यापार करने के उद्देश्य से पालते हैं अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको गाय या बसों की देखरेख के बारे में अच्छे से पता होगा और गांव में भूमि भी ज्यादा होती है इसलिए आप अपने पशुओं को 48 पहला कर भी स्वस्थ रख सकते हैं।

अगर आप गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं या फिर गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में खोज रहे हैं तो पशुपालन आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है आपको बेहद कम इन्वेस्टमेंट के साथ गाय या भैंस खरीद लेनी है और उनके दूध का विक्रय करके उनसे पैसे कमाना है और आपका दूध नहीं लिख पा रहा है तो उसका आपको प्रोडक्ट किससे पनीर दही मक्खन आदि बनाकर बेचना है और एक अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं आप इस तरीके से।

3- आटा चक्की खोलकर

दोस्तों शहरी क्षेत्रों में तो लोग आटे को सीधे दुकान से जाकर खरीद लेते हैं लेकिन गांव में ऐसा नहीं होता सभी के पास खेती होती है और वह उस पर फसल उगाते हैं। इसलिए गांव में लोग गेहूं लेकर चक्की में डालकर उसका आटा बनवाते हैं फिर उसे खाते हैं ऐसे में अगर आप आटा चक्की खोलते हैं तो एक अच्छा प्रॉफिट घर बैठे कमा सकते हैं।

आटा चक्की खोलने में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना होता है आप 50000 से 80000 के बीच में एक आटा चक्की की शुरुआत कर सकते हैं। और जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ने लगे और तरक्की होने लगे आप अपने इन्वेस्टमेंट को और बढ़ा कर नए-नए संयंत्र ला सकते हैं और सभी प्रकार के काम कर सकते हैं।

आटा चक्की की मांग हर गांव में होती है आपको ऐसी लोकेशन पर आटा चक्की खोलनी है जहां गांव के लोग आसानी से पहुंच सकें और आसपास कोई आटा चक्की ना हो अगर आप एक सही सूझबूझ के साथ काम करते हैं और ईमानदारी के साथ लोगों को सर्विस देते हैं तो बेशक आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4- हल्दी पाउडर का बिजनेस करके

दोस्तों पहले के समय में हमारे और आपके घरों में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल नहीं होता था और ना ही मार्केट में मिलता था लोग हल्दी की गांठ को पानी में भिगोकर या मठ्ठे में डालकर फिर उसे घर में मौजूद पत्थर की चकिया से पीसकर या कूटकर उसे काम में लेते थे। लेकिन अब मार्केट में हल्दी पाउडर के रूप में मिलने लगा है और घरों में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल भी किया जाने लगा है।

लोग अपने घरों में हल्दी की गांठ खरीदने की बजाय सीधे हल्दी पाउडर को ही खरीद लेते हैं और उसे सब्जी वगैरह में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपने भी अक्सर पाया होगा कि मार्केट में मिलने वाली हल्दी शुद्ध नहीं होती है उसमें कभी-कभी तो मिट्टी का बुरादा या फिर पीला कलर भी देखने को मिलता है।

ऐसे में अगर आप अपने घर पर ही एक छोटी सी मशीन लगाकर हल्दी पाउडर को पीसकर बनाते हैं और उसे पैकेट में भरकर मार्केट में बेचते हैं तो काफी फायदा ले सकते हैं क्योंकि यह स्वदेशी होगा इसलिए लोग इस पर अधिक भरोसा करेंगे और आपका प्रोडक्ट मार्केट में बिकेगा भी।

5- मिर्ची पाउडर बनाकर

दोस्तों जैसा कि पहले हमने आपको जो हल्दी पाउडर का बिजनेस बताया वह बहुत ही कम यानी 400 से ₹500 में शुरू किया जा सकता है। उसी प्रकार यह दूसरा बिजनेस मिर्ची पाउडर का इसे भी आप ₹500 में ही शुरू कर सकते हैं इसमें भी आपको मार्केट से या किसी किसान से मिर्ची खरीद लेनी है और उसे धूप में सुखाकर एकदम कड़क कर लेना है और मशीन में एक छोटी सी आप मशीन ले सकते हैं जिसमें से पीसना है और पीसकर से पैकेट में भरे तथा मार्केट तक पहुंचाये।

मिर्ची पाउडर में विभिन्न प्रकार के कलर और लकड़ी के बुरादे मिलाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं अगर ऐसे में आप अपने घर का प्रोडक्ट बनाकर अपने आसपास के इलाके में बेचेंगे तो लोग आप पर ट्रस्ट करेंगे। और धीरे धीरे आपकी मार्केट बनती जाएगी।

यह बिजनेस आप एक साथ शुरू कर सकते हैं अगर आप एक छोटी पिसाइ की मशीन लेते हैं तो उसमें आप धनिया हो गया, मिर्ची पाउडर हो गया ,हल्दी हो गया इन सभी को पीसकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं साथ ही साथ अन्य लोगों के भी किराए पर पिसाई करके पैसा कमा सकते हैं।

गांव में मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके-

दोस्तों आजकल बहुत सारी ऐसी अपॉर्चुनिटी मौजूद हैं जिन पर आप काम करके अपने घर बैठे ही मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं वह भी काफी बड़े अमाउंट में। आपने यूट्यूब पर हम हमेशा वीडियोस देखे होंगे और देखा होगा कि लोग वहां पर किसी प्रोडक्ट के बारे में या किसी भी चीज के बारे में बताते हैं और हम उस वीडियो को देखना भी पसंद करते हैं।

आपने भी ऐसा सोचा होगा कि यह लोग आखिर वीडियो क्यों बनाते हैं दोस्तों वह इसलिए वीडियो बनाते हैं क्योंकि उनको यूट्यूब से पैसे मिलते हैं उसी प्रकार आप भी अगर अपना काम शुरू करते हैं यूट्यूब पर वीडियो बनाना तो एक स्पेसिफिक क्राइटेरिया हो क्रॉस करने के बाद आपको भी यूट्यूब से पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे।

चलिए अब हम आपको मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ विशेष तरीकों के बारे में बताएंगे जिनमें आप को कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर से ही काम करके पैसे कमा सकते हैं शुरुआत में आपको थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है लेकिन जैसे-जैसे आप एक्सपीरियंस लेते जाएंगे आपको काम आसान लगने लगेगा।

1- गांव में blogging करके पैसे कमाए

दोस्तों आप जैसे कि देख रहे हैं कि आप जिस लेख को पढ़ रहे हैं वह मेरे द्वारा लिखा गया है और जिस जगह पर पड़ रहे हैं उसे वेबसाइट कहते हैं अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह लेख हमने क्यों लिखा इस लेख को लिखने का उद्देश्य हमारा आप लोगों की मदद करना तो था ही साथ ही साथ पैसे कमाना भी था। इस लेख को लिखने के लिए हमें पैसे मिलते हैं जब आप इस वेबसाइट पर आए हैं और आपको यहां पर कुछ ads दिखाई दिए होंगे अगर आप ads पर क्लिक करते हैं तो उसके बदले में हमें पैसा दिया जाता है।

इसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं जहां दोस्तों जब आप गूगल पर सर्च करते हैं तो आपके सामने कुछ रिजल्ट दे दिए जाते हैं वेबसाइट के रूप में और उनमें से आप अपनी जानकारी को ले लेते हैं और जो लोग उस वेबसाइट के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं वह अपनी वेबसाइट से ब्लॉगिंग कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है ब्लॉगिंग दो तरीके से की जा सकती है एक तो फ्री प्लेटफार्म Blogger का प्रयोग करके दूसरा wordpress का अगर आप biggner हैं। आप पहली बार शुरू कर रहे हैं तो आप ब्लॉगर प्लेटफार्म पर जा सकते हैं वहां पर आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना है और आप धीरे-धीरे वहां से एक्सीडेंट लेकर वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो सकते हैं जहां पर आप काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

2- गांव में YouTube से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे लाखों लोग घर बैठे हैं लाखों रुपए महीने के कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं यूट्यूब पर आपको वीडियोस बनानी होती हैं किसी चीज से रिलेटेड अगर आपको किसी जिसके बारे में अच्छा ज्ञान है चाहे वह खेती हो या फिर किसी टेक्नालॉजी से संबंधित तो आप अपने उस नॉलेज को वीडियोस के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

और अगर आप लोग आपके वीडियोस को पसंद करते हैं और आपके चैनल को सब्सक्राइब करते हैं तो दे दे करके आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है जब आप 1000 सब्सक्राइब और 4 घंटे का watch time पूरा कर लेते हैं और उसके बाद आपको यूट्यूब से पैसे आना शुरू हो।

यूट्यूब से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है आप जितना ज्यादा काम करेंगे उतना ही अधिक पैसा कमा पाएंगे इतने आता वीडियो जो आपके अपलोड होंगे और लोग देखेंगे उतना अधिक पेशाब कम आएंगे लेकिन आप यूट्यूब पर सक्सेस तभी पा सकते हैं। जब आप क्वालिटी कंट्री इन लोगों को पहुंचाएं और लोगों को उस कंटेंट से हेल्प मिले क्योंकि जब लोगों को आप का वीडियो अच्छा लगेगा तभी वह लास्ट तक देखेंगे और दिखाए गए ऐड्स पर क्लिक करेंगे।

गांव में पैसे कमाने के तरीके में यूट्यूब से पैसे कमाने का अच्छा विकल्प हो सकता है यहां पर आपको किसी भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है आप बस अपने मोबाइल फ़ोन से वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3- गांव में मोबाइल से कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाये

आज के टाइम में कंटेंट राइटिंग एक अच्छा विकल्प है जहां से आप पैसे कमा सकते हैं कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपको किसी लैपटॉप पर कंप्यूटर की जरूरत नहीं होती है आप अपने मोबाइल फोन से ही नोट पैड पर लिख कर कंटेंट बना सकते हैं और उसे शेयर कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग करने के लिए आप फेसबुक पर कंटेंट राइटिंग वाले ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं वहां से आपको काम मिल जाएगा इसके अलावा आप freelancer.com , peopleperhour.com fiber.com पर भी जा सकते हैं।

वहां पर से आपको क्लाइंट मिल जाएंगे और उनको आपको कंटेंट लिखकर देना है अगर धीरे धीरे करके आप SEO ऑप्टिमाइज कंटेन लिखना सीख जाएंगे तब आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बन जाएंगे तो आप एक अच्छा खासा चार्ज अपने क्लाइंट को कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion –

दोस्तों आज के इस लेख ना हमने आपको 10+ गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके – जानें गांव में पैसे कैसे कमाए हिंदी में बताया मैं करता हूं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।