How to write a letter in hindi - हिंदी में पत्र कैसे लिखें

How to write a letter in hindi – हिंदी में पत्र कैसे लिखें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Hindiwavs के एक नए आर्टिकल में आज हम आपको How to write a letter in Hindi यानी हिंदी में पत्र कैसे लिखें के बारे में बेहद विस्तृत और सटीक जानकारी देने वाले हैं। लोग इंटरनेट पर letter writing in Hindi के बारे में काफी ज्यादा सर्च कर रहे हैं लेकिन इंटरनेट पर बेहद कम और संकीर्ण कंटेंट मौजूद है।

आज व्यक्ति को ना केवल अपने मित्रों , सगे संबंधियों बल्कि सरकारी गैर- सरकारी अधिकारियों व कार्यालयों से भी संपर्क करना होता है क्योंकि वह सभी स्थानों पर व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित नहीं हो सकता इसलिए उसके लिए पत्र लेखन अत्यंत आवश्यक हो जाता है। यह आर्टिकल how to write a letter in Hindi इसी पर केंद्रित है।

Read more :

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज अपने पाठकों को How to write a letter in Hindi के बारे में बताया जाए। आज के समय में पत्र लेखन तो हम सभी को आना ही चाहिए भले ही हम इंग्लिश में पत्र ना लिख पा रहे हो लेकिन कम से कम अपनी मातृभाषा हिंदी में पत्र लेखन आना हमें आवश्यक है। हम आप सब के प्रश्नों का समाधान करते हुए हिंदी में पत्र कैसे लिखें के बारे में यह लेख लेकर आए हैं।

How to write a letter in Hindi – हिंदी में पत्र कैसे लिखें

मानव जीवन में पत्रों का बहुत महत्व है पत्र जीवन में विचारों के आदान-प्रदान को सरल सहज लोकप्रिय तथा सशक्त तरीके से व्यक्त करते हैं आज का युग व्यस्तता का युग है प्रगति एवं विकास की तीव्र दौड़ में शामिल होने के कारण मनुष्य के पास आने हम सभी के पास क्षण भर का भी समय शेष नहीं बचता है। शायद इसीलिए आप लोगों को how to write letter in Hindi बताना और भी आवश्यक हो गया।

आज अपनी समस्याओं अपनी बात को कहने के स्थान पर पत्रों के माध्यम से कहना अधिक सरल, सुगम और सुरक्षित है क्योंकि मनुष्य को अपने जीवन में आने वाली विभिन्न समस्याओं का सामना करने के लिए ना जाने कहां-कहां दौड़ना पड़ता है। ऐसी स्थिति में उसे बहुत सी बातों को पत्र के माध्यम से ही कहना पड़ता है इसलिए How to write a letter in Hindi और भी अधिक जरूरी हो जाता है।

चलिए अब हम आपको एक हिंदी में पत्र लिखकर बता रहे हैं जिससे उसके फॉर्मेट को समझकर आप how to write a letter in Hindi को अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

पानी की समस्या के निवारण के लिए नगर पालिका के अध्यक्ष को एक आवेदन पत्र लिखिए?

सेवा में,
अध्यक्ष,
लखनऊ नगर पालिका परिषद
उत्तर प्रदेश।

दिनांक DD/MM/YYYY

विषय : पानी की समस्या के निराकरण से संबंधित

मान्यवर,

मैं आपका ध्यान लखनऊ नगर पालिका परिषद के अंतर्गत आने वाले मोहल्ले अलीगंज में व्याप्त भीषण जल संकट की ओर आकृष्ट करना चाहता हूं।

महाशय ,आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पिछले 7 महीनों से हमारे क्षेत्र में प्रतिदिन नियमित रूप से जलापूर्ति नहीं की जा रही है

प्रायः 1 दिन के अंतर से जल की आपूर्ति की जा रही है कभी-कभी तो लगातार दो दिनों तक भी नलों में पानी नहीं आता इसके कारण मोहल्ले वासियों को अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरे मोहल्ले की इस समस्या के निराकरण हेतु यथासंभव उचित कदम उठाए जाएं ताकि क्षेत्र के लोगों को आवश्यक जलापूर्ति की जा सके।

धन्यवाद

आपका नाम
आपका पता।

हिंदी में पत्र लिखते समय ध्यान देने योग्य बातें :

  • पत्र में लिखने वाले तथा पाने वाले दोनों के नाम और पते का उल्लेख सही सही होना चाहिए साथ ही दिनांक भी लिखना आवश्यक है।
  • पत्र लिखते समय अपनी आयु के साथ-साथ पत्र प्राप्त करने वाले व्यक्ति की आयु का भी ध्यान रखना चाहिए साथ ही उसकी योग्यता आदि का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है जिससे आप उचित सम्मान के साथ पत्र को लिख सकें।
  • पत्र का विषय बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए
    पत्र में अनावश्यक बातों को सम्मिलित नहीं किया जाना चाहिए इससे पत्र अपनी महत्ता खो देता है साथी अनावश्यक बातों को संक्षेप में अथवा विस्तार में विषय के अनुरूप लिखना चाहिए।
  • पत्र की भाषा का विशेष रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए जहां तक संभव हो सके पत्र की भाषा सरल तथा गंभीरता का भाव लिए हुए होनी चाहिए।
  • पत्र लेखन में लेखन सुंदर एवं स्वच्छ होना चाहिए साथ ही भाषा में शुद्धता होनी चाहिए।
  • पत्र को इस प्रकार समाप्त किया जाना चाहिए कि उसका संदेश स्पष्ट हो सके।

निष्कर्ष –

नमस्कार दोस्तों यह था हमारा आजकल एक जिसमें हमने आपको How to write a letter in Hindi यानी हिंदी में पत्र कैसे लिखें के बारे में विस्तृत में जानकारी दी। उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा अगर यह आलेख आपको अच्छा लगा है। तो इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें साथ ही साथ अपने दोस्तों को भी भेजें अगर आप इसी प्रकार के और पत्र से संबंधित लेख चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।