What is Fire hose | Fire hose types in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में, आज के इस लेख में हम What is Fire Hose और Fire Hose types in Hindi के बारे में जानेंगे। फायर टेक्नोलॉजी और सेफ्टी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में लगातार नए नए अविष्कार हो रहे हैं इसके साथ ही साथ अग्निशमन सुरक्षा के क्षेत्र में बढ़ती जॉब अपॉर्चुनिटीज को देखते हुए लोग इस क्षेत्र में अपना करियर भी बना रहे हैं।

भारत में fire and safety के  क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स काफी ज्यादा प्रेफर किए जा रहे हैं स्टूडेंट्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक के डिप्लोमा कोर्सेज में बड़ी संख्या में एडमिशन ले रहे हैं और डिप्लोमा कोर्स करके इंडस्ट्रीज में अच्छी सैलरी पर काम भी कर रहे हैं स्टूडेंट्स को तकनीकी ज्ञान जैसे Fire Hose types in Hindi, what is firehose,types of fire hose के बारे में सटीक जानकारी ढूंढने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Read more :

 

क्योंकि भारत में फायर एंड सेफ्टी एजुकेशन के क्षेत्र में काफी विस्तार की आवश्यकता है और खासकर इंटरनेट पर हिंदी भाषा में Fire Hose Types in Hindi जैसे विषयों पर बहुत ही कम जानकारी मौजूद है और जो है अभी वह बहुत बेसिक स्तर की और अधिकतर केसेस में गलत भी है। क्योंकि मैं एक फायर सेफ्टी प्रोफेशनल हूं इसलिए मेरा फर्ज बनता है कि मैं पाठकों को सही जानकारी उपलब्ध करवाऊं।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठकों के लिए What is Fire Hose | Fire Hose types in Hindi के बारे में बिल्कुल सही और तथ्यों पर आधारित जानकारी लेकर आए हैं इसलिए आप सभी से निवेदन है कि इस आर्टिकल को जरूर से जरूर पूरा पढ़ें और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने मित्रों को जरुर शेयर करें।

What is Fire Hose और Fire Hose types in Hindi

चलिए अब फायर होज क्या है और फायर होज के प्रकार के बारे में जान लेते हैं सबसे पहले हम फायर होज की परिभाषा से शुरू करेंगे और उसके सभी तकनीकी मानकों के बारे में भी आपको बताएंगे।

Fire Hose (फायर होज पाइप) –

फायर होज एक प्रकार की खोखली लचीली ट्यूब या पाइप होती है जिसके द्वारा किसी Fluid (जैसे पानी) को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं फायर होज को आप साधारण भाषा में एक लचीली पाइप भी बोल सकते हैं।

Fire Hose का फायर सर्विस में बहुत बड़ा महत्व है क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट होता है इसी के द्वारा पानी के तेज प्रवाह को आग पर प्रवाहित किया जाता है और आग को बुझाया जाता है उम्मीद है कि अब आप What is Fire Hose के बारे में समझ चुके होंगे।

Fire Hose types in Hindi ( फायर होज के प्रकार)-

फायर होज मुख्यता तीन प्रकार के होते हैं इन तीनों फायर हो सका अपना एक अलग- अलग कार्य और विशेषता है और तीनों अलग-अलग स्थानों पर यूज किए जाते हैं-

1- Delivery Hose
2- Suction Hose
3- Hose reel Hose

1.Delivery Hose –

डिलीवरी होज का प्रयोग Fire Tender से पानी को आग तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह फायर टेंडर के फायर पंप के Discharge side से कनेक्ट की जाती है। इसके अलावा डिलीवरी होज को Fire Hydrant Point और Landing Valve से कनेक्ट करके Fire scene तक पानी को पहुंचाया जाता है।

Delivery hose के एक सिरे पर male coupling और दूसरे सिरे पर Female coupling लगी होती है जिसकी सहायता से हम होज पाइप को फायर टेंडर या लैंडिंग वाल्व से कनेक्ट करके पानी को आग पर फेक पाते हैं एक तेज प्रवाह के साथ। डिलीवरी होज भी दो प्रकार की होती हैं-

a.Percolating Delivery Hose
b.Non Percolating Delivery Hose

a.Percolating Hose – इस प्रकार की हॉर्स पाइप का निर्माण Indian standard I:S 8423 के अनुसार किया जाता है। Percolating delivery hose पाइप को Unlined और Canvas hose के नाम से भी जानते हैं। पर्कोलैटिंग होज vegetable fibres और jacket of cottons से मिलकर बनी होती है यानी इसका निर्माण नेचुरल रबर से किया जाता है।What is Fire hose | Fire hose types in Hindi

Percolating hose का प्रयोग जंगलों में लगी आग को बुझाने में या फिर आग के भीतर घुसकर फायर फाइटिंग करते समय किया जाता है क्योंकि इस प्रकार की hose पाइप में पिघलने का खतरा कम होता है और यह चारों तरफ आग होने के बावजूद भी काफी लंबे समय तक सरवाइव कर सकती है। तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी यह hose अच्छी होती है यह अधिक प्रेशर को झेल सकती है और इसमें फटने (Brust) का डर कम होता है।

b.Non Percolating hose –

इस प्रकार की खोज पाइप का कंस्ट्रक्शन निर्माण Bureau of Indian standard I:S 636 के अनुसार होता है।
नॉन पर्कोलैटिंग होज को Lined hose के नाम से भी जाना जाता है इस होज पाइप का प्रचलित नाम RRL(reinforced rubber lined hose) है। नॉन पर्कोलैटिंग होज पाइप nylon yarn यानी नायलॉन के धागों और polyester से बनी होती है नॉन पर्कोलैटिंग होज भी तीन तरीके की होती है lined hose without external treatment, coated lined hose, covered lined hose।What is Fire hose | Fire hose types in Hindi

Delivery hose Dia – 63 mm
Delivery hose length – 15 m, 30m

2.Suction Hose –

सक्शन होज फायर पंप के suction side पर कनेक्ट की जाती है इस फोर्स का प्रयोग किसी वाटर शूट से पानी को खींचने के लिए किया जाता है इस से खींचे गए पानी को डायरेक्ट सप्लाई भी किया जा सकता है और फायर टेंडर के स्टोरेज टैंक में स्टोर भी किया जा सकता है।

Fire Suction Hose का निर्माण भारतीय मानक ब्यूरो I:S 902 के अनुसार किया जाता है सक्शन होज thermoplastic flex और PVC की बनी होती है। सक्शन होज भी दो तरीके की होती है।What is Fire hose | Fire hose types in Hindi

a. Partially embedded
b. Smooth bore fully embedded

Suction hose Dia – 75/100mm
Suction hose length- 2.4 or 3 m

3- Hose reel Hose –

Hose reel hose बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में, शॉपिंग मॉल्स में ,इंडस्ट्रीज , हॉस्पिटल में लगे हुए आपको देखने को मिल जाते हैं। Hose reel hose का निर्माण I:S 884 के अनुसार किया जाता है। होज रील होज स्टील के एक ड्रम पर लपेटी हुई होती है जिसे 180 डिग्री घुमाया जा सकता है। होज रील होज Rubber , Thermoplastic, PVC की बनी हुई होती है।What is Fire hose | Fire hose types in Hindi

Hose reel hose Dia – 20 mm
Hose reel hose length – 30,45m

Conclusion –

यह था हमारा आज का लेख जिसमें हमने Fire Hose types in Hindi पर विशेष चर्चा की और what is firehose in Hindi के बारे में भी आपको जानकारी दी उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो आप इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।