World bicycle day 2022 theme in hindi : विश्व साइकिल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

world bicycle day 2022 theme in hindi : दोस्तों अगर हम साइकिल को अपना सबसे पहला यातायात का साधन या एडवेंचर कहें तो गलत नहीं होगा। हम ऐसे लगभग सभी लोगों ने साइकिल जरूर चलाई होगी या कम से कम देखी तो अवश्य होगी लेकिन विश्व साइकिल दिवस के बारे में या world bicycle day 2022 theme in hindi के बारे में काफी कम लोगों को ही पता होगा।

निश्चय ही साइकिल परिवहन का सबसे सस्ता आसान और पर्यावरण अनुकूल साधन है साइकिल की महत्ता लोगों को समझाने और उन्हें साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विश्व साइकिल दिवस मनाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में रखा गया world bicycle day 2022 theme in hindi इसी पर ही आधारित है।

इसीलिए हमने सोचा क्यों क्यों ना आज अपने पाठकों को विश्व साइकिल दिवस, विश्व साइकिल दिवस का इतिहास, विश्व साइकिल दिवस की शुभकामनाएं, विश्व साइकिल दिवस की थीम और विश्व साइकिल दिवस कब मनाया जाता है के बारे में लोगों को बताया जाए।

Read more – 

World bicycle day 2022 in hindi : विश्व साइकिल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

विश्व साइकिल दिवस प्रत्येक वर्ष 3 जून को मनाया जाता है 3 जून को संयुक्त राष्ट्र सभा ने विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने की घोषणा की। world bicycle day काफी लंबे समय से नहीं मनाया जा रहा है इसकी शुरुआत हाल ही में साल 2018 में हुई।

संयुक्त राष्ट्र सभा में world bicycle day 2022 in hindi मनाए जाने का प्रस्ताव अमेरिका के एक प्रसिद्ध कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्सकी ने रखा, जिसे सभा ने अहमियत दी और उसके महत्व को समझते हुए प्रत्येक वर्ष 3 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने की घोषणा की।

विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने के पक्ष में संयुक्त राष्ट्र सभा के 57 से अधिक देश थे। तभी से लगातार प्रत्येक वर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है।world bicycle day 2022 theme in hindi के बारे में हम आगे जानेंगे।

World bicycle day 2022 theme in hindi –

दोस्तों world bicycle day 2022 theme अफॉर्डेबल मींस ऑफ ट्रांसपोर्टेशन, लॉन्गटीवीटी ऑफ द बाइसिकल, यूनीकनेस , वर्सेटिलिटी इत्यादि हैं। विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने के कई सारे उद्देश्य हैं जैसे पर्यावरण प्रदूषण को कम करना , लोगों को स्वस्थ रखना और प्रतिदिन साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करना तथा साइकिल के अस्तित्व को बचाना और उसकी उपयोगिता को बढ़ावा देना है।

पहले एक समय हुआ करता था जब हमारे पास परिवहन का सबसे उत्तम साधन साइकिल हुआ करती थे लोग अपने घर ऑफिस बाजार शैक्षणिक संस्थान या अन्य जगहों पर जाने के लिए साइकिल का उपयोग किया करते थे। लेकिन दिन प्रतिदिन साइकिल का उपयोग बेहद कम होने लगा है। लोग साइकिल को छोड़कर मोटरसाइकिल डीजल पेट्रोल आज से चलने वाले वाहन उपयोग करना शुरू कर दिए हैं जिसकी वजह से पर्यावरण प्रदूषण की दर दिन प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ रही है। यही world bicycle day 2022 theme in hindi की मुख्य भूमिका है।

विश्व साइकिल दिवस की शुभकामनाएं –

दोस्तों world Bicycle day की शुभकामनाएं आप अपने अलग अलग अंदाज में लोगों को दे सकते हैं नीचे हमने कुछ कोट्स बनाए हैं जिनके माध्यम से आप लोगों को विश्व साइकिल दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं और उन्हें साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं –

  • डायबिटीज (मधुमेह) से बचना है तो साइकिल से चलना है
    @विश्व साइकिल दिवस की शुभकामनाएं
  • अच्छी सेहत के लिए साइकिल अपनाएं
    सभी ने विश्व साइकिल दिवस की जागरूकता बढ़ाएं
  • जीवन को सुखी बनाना है तो साइकिल को अपनाना है।
    #विश्वसाइकिलदिवसकीशुभकामनाएं
  • आप तथा आपके परिवार वालों को विश्व साइकिल दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं
    #Happy_world_Bicycle_day

विश्व साइकिल दिवस 2022 – 

तो यह था आज का हमारा World bicycle day 2022 theme in hindi लेख जिसमें हमने आपको विश्व साइकिल दिवस से जुड़ी विभिन्न चीजों के बारे में जानकारी दी। उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर यह लेख आपको अच्छा लगा है तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करें और लोगों को विश्व साइकिल दिवस के बारे में जागरूक करें।

अगर आपके पास World bicycle day 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न है या फिर आप कुछ अन्य तथ्यों के बारे में जैसे साइकिल का इतिहास आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।