9 अप्रैल को देश भर में मनाया जाता है शौर्य दिवस – Saurya Diwas CRPF Valour day 2022

CRPF Valour day 2022 (Saurya Diwas ) –  पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए हर साल 9 अप्रैल को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की वीरता का आयोजन किया जाता है। 2022 में 56वां सीआरपीएफ शौर्य दिवस समारोह। आज ही के दिन 1965 में, गुजरात के कच्छ के रण में सरदार पोस्ट पर पाकिस्तानी सेना के एक बड़े हमले को हराकर सीआरपीएफ के एक छोटे से बल ने इतिहास रच दिया था।

 

सीआरपीएफ के जवानों ने 34 पाकिस्तानी जवानों को मार गिराया और चार को जिंदा पकड़ लिया। इस लड़ाई में सीआरपीएफ ने शहीद हुए छह जवानों को खो दिया।

हम उन सैनिकों(Saurya Diwas CRPF Valour day 2022)और शहीदों को याद करते हैं जिन्होंने इस आयोजन में प्रमुख भूमिका निभाई। 1965 के युद्ध के दौरान कम संख्या में छोड़े गए, सीआरपीएफ बलों ने पाकिस्तानी ब्रिगेड बलों का इतनी बहादुरी से मुकाबला किया कि पाकिस्तान ब्रिगेड को पीछे हटना पड़ा।

जानें क्यों मनाया जाता है शौर्य दिवस

1965 के युद्ध के दौरान आज ही के दिन पाकिस्तानी सैनिकों के एक समूह ने कच्छ सीमा पर सीआरपीएफ की दो चौकियों पर हमला किया था। तब इन सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना के हमले को रोक दिया और उन्हें लगभग 12 घंटे तक अपने पास रखा, जब तक कि पीछे से भारतीय सेना की मदद नहीं आ गई। इस हमले में सीआरपीएफ के 6 जवान शहीद हो गए थे, जबकि उन्होंने 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था.

सैन्य युद्ध के इतिहास में यह दिन एक बेहतरीन मिसाल है. सीआरपीएफ जवान की गाथा को सम्मानित करने के लिए हर साल 9 अप्रैल को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

#शौर्य दिवस

#Saurya Diwas CRPF Valour day 2022